राक्षस का चरित्र चित्रण- जयशंकर प्रसाद ने राक्षस के पात्र को चन्द्रगुप्त के समकक्ष नहीं चित्रित किया है। उन्होंने उसको एक साधारण पात्र के रूप में वर्ण
राक्षस का चरित्र चित्रण - Rakshas ka Charitra Chitran
राक्षस का चरित्र चित्रण- जयशंकर प्रसाद ने राक्षस के पात्र को चन्द्रगुप्त के समकक्ष नहीं चित्रित किया है। उन्होंने उसको एक साधारण पात्र के रूप में वर्णित किया है। इस कारण राक्षस का चरित्र नाटक में उभरकर नहीं आया है। वह सुवासिनी के पीछे पड़नेवाले मद्यप के रूप में हमारे सामने आता है।
राक्षस नंद का मंत्री है। वह अमात्य वक्रनास के भ्रातुष्पुत्र है। उसके पूर्वज वैदिक धर्मावलंबी थे। सुवासिनी बौद्ध है। इसलिए राक्षस भी बौद्ध बनता है। परन्तु पूर्णत: वह बौद्ध नहीं बनता। वह बौद्ध धर्म की दर्शनिक सीमा तक ही समर्थक है। वह सुवासिनी के कारण न भिक्षु ही बनता है और न किसी से व्याह ही करता है। उसे बौद्ध धर्म के इस सूत्र में पूर्ण विश्वास है कि संसार दुखमय है। इसलिए वह सुवासिनी को पाकर अपने क्षणिक जीवन को सुखी बनाना चाहता है। वह स्वयं सुवासिनी से कहता है - " मैं इस क्षणिक जीवन की घडियों को सुखी बनाने का पक्षपाती हूँ। और तुम जानती हो कि मैंने ब्याह नहीं किया, परन्तु भिक्षु भी न बन सका।"
विलासमय जीवन
एक दिन राक्षस मगध सम्राट के विशाल कानन में सुवासिनी के साथ विलासमय जीलन बिताते दिखायी पडता है। वह मदिरा पान करता है और सुवासिनी से और एक पात्र देने केलिये कहता है। नागरिकों के अनुरोध पर सुवासिनी अभिनय के साथ गाने के लिये तैयार होती है। पर एक शर्त लगाती है कि राक्षस कच का अभिनय करे। नंद राक्षस से गाने केलिये कहता है तो वह जवाब देता है - "उसका मूल्य होगा एक पात्र कदंब।” ये शब्द राक्षस जैसे मंत्री के मुँह से शोभा नहीं पाते।" सुवासिनी के कहने पर राक्षस राजचक्र में बौद्धधर्म का समर्थन करने केलिये तैयार होता है। तब सुवासिनी समर्पित होकर कहती है - " फिर लो मैं तुम्हारी ही हूँ।"
सुवासिनी के प्रति अनुरक्त नंद उसे अभिनयशाला की रानी बनाता है। राक्षस सुवासिनी को हस्तगत तो करना चाहता है। परन्तु राज - कोप का डर सताता है। वह सोचता है - " सुवासिनी। कुसुमपुर का स्वर्गी कुसुम मैं हस्तगत कर लूँ? नहीं, राजकोप होगा। परन्तु जीवन वृथा है। मेरी विद्या, मेरा परिष्कृत विचार सब व्यर्थ है। सुवासिनी एक लालसा है, एक प्यास है। वह अमृत है, उसे पाने केलिये मैं सौ बार मरूँगा।" इससे स्पष्ट होता है कि राक्षस सुवासिनी के विना अपने जीवन को व्यर्थ समझता है। इस दुर्बलता के कारण ही उसका चरित्र नाटक में उभर नहीं सका।
राजनीति
पर्वतेश्वर कल्याणी से विवाह के प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है। तब राक्षस कहता है - " मैं इसका फल दूँगा। मगध - जैसे शक्तिशाली राष्ट्र का अपमान करके कोई यों कहीं नहीं बच जायगा। " चाणक्य नंद की शासन - नीति की कटु आलोचना करता है तो राक्षस यह कहकर उसका अपमान करता है - " परीक्षा देकर ही कोई साम्राज्य नीति समझ लेने का अधिकारी नहीं हो जाता।"
राक्षस बंदीगृह में रहनेवाले चाणक्य से पूछता है – “तुम तक्षशिला में मगथ के गुप्त प्रतिनिधि बनकर जाना चाहते हो या मृत्यु चाहते हो। चाणक्य नहीं मानता है। राक्षस उसे अंधकूप में रखने की धमकी देता है। इतने में चंद्रगुप्त आकर चाणक्य को बंदीखाने से ले जाता है। राक्षस चाणक्य को देखना भी नहीं चाहता। पर उसकी सलाहें सुनने के लिये विवश होता है। वह स्वयं कल्याणी से कहता है- मैं इसकी मुँह भी नहीं देखना चाहता। पर इसकी बातें मानने केलिए विवश हो रहा हूँ।"
चाणक्य राक्षस से कहता है- " सिकंदर को स्थल - मार्ग से मालवों पर आक्रमण करना पड़ा। इसलिए वह मालवों के चंगुल में फँस गया है। अब तुम अपनी संपूर्ण सेना लेकर विपाशा के तट की रक्षा करो।" राक्षस स्वीकार करता है। इससे स्पष्ट है कि राक्षस अमात्य होकर भी चाणक्य के कहे अनुसार चलता है। राक्षस में अमात्य के लिए आवश्यक बुद्धि - कौशल, चतुरता, कुटिलता आदि गुण नहीं है। इसलिये वह चाणक्य के कुचक्र में फँस जाता है। चाणक्य चर के द्वारा समाचार भेजता है कि नंद ने सुवासिनी को कारागार में रखा है और उसे बंदी बनानेवाला है। इसके बाद चाणक्य के सैनिक ही उसे बंदी बनाने लगते है और उसके सैनिक ही उसे छुडाते हैं। इससे चाणक्य को दो लाभ प्रप्त होते है -
- 1. राक्षस द्वारा ही नंद की निंदा कराता है।
- 2. राक्षस द्वारा ही अपनी प्रशंसा पाता है।
उपसंहार
राक्षस का चरित्र गिर जाता है। चाणक्य और एक बार राक्षस के जीवन से खेलता है। वह राक्षस से मुद्रा लेकर राक्षस के नाम पर सुवासिनी को एक पत्र लिखता है और प्रबंध करता है कि वह पत्र नंद को मिले। पत्र में इस प्रकार लिखा रहता है -" सुवासिनी, उस कारागार से शीघ्र निकल भागो। मैं उत्तरापथ में नवीन राज्य की स्थापना कर रहा हूँ। नन्द से फिर समझ लिया जायगा।" इस पत्र के कारण नंद राक्षस को बन्दी बनाता है। चाणक्य की यह कारवाई मालूम होने पर राक्षस कहता है - " मैं चाणक्य के हाथों की कठपुतली बनकर मगध का नाश नहीं करा सकता।"
चन्द्रगुप्त राक्षस को बन्धन - मुक्त करता है। राक्षस चाणक्य से प्रतिशोध लेना चाहता है और चंद्रगुप्त को मार डालने का पड्यंत्र रचता है। परन्तु असफल होता है। मौर्य और उसकी पत्नी चाणक्य की नीति से असंतुष्ट होकर चले जाते हैं। इसमें भी राक्षस का हाथ है। अन्त में लाचार होकर वह यवनों से हाथ मिलाता है। कार्नोलिया उसे कृतघ्न कहती है। यहाँ आकर राक्षस का पतन चरम सीमा पर पहुँचता है। सिल्यूकस की पराजय होने पर वह चन्द्रगुप्त से क्षमा याचना करता है। चाणक्य उसे चन्द्रगुप्त का अमात्य नियुक्त करता है और वह राक्षस से सुवासिनी को सुखी रखने के लिए कहता है। राक्षस और सुवासिनी चाणक्य को प्रणाम करते हैं।
COMMENTS